विपुल शाह ने सितंबर 2022- सितंबर 2024 की अवधि के लिए जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

• किरीट भंसाली जीजेईपीसी के उपाध्यक्ष पद के लिए चुने गए

श्री विपुल शाह,
अध्यक्ष, जीजेईपीसी

भारत में रत्न और आभूषण व्यापार के शीर्ष निकाय जीजेईपीसी ने 30 अगस्त 2022 को 2022-2024 के कार्यकाल के लिए नए जीजेईपीसी बोर्ड के सदस्यों के चुनाव परिणामों की घोषणा की। श्री विपुल शाह, उपाध्यक्ष जीजेईपीसी के कार्यकाल 2020-22 तक, सितंबर 2022- सितंबर 2024 के कार्यकाल के लिए जीजेईपीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। स्मितल जेम्स के श्री किरीट भंसाली को जीजेईपीसी के नए उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया।

भारतीय रत्न और आभूषण उद्योग के लिए अपने विजिन के बारे में बात करते हुए, जीजेईपीसी के नए अध्यक्ष, श्री विपुल शाह ने कहा, “मैं इन रोमांचक समय में जीजेईपीसी के अध्यक्ष की भूमिका पर लौटने तथा इस विशेषाधिकार को प्राप्त कर उत्साहित महसूस कर रहा हूं! भारतीय रत्न और आभूषण उद्योग एक और विकास चरण की शुरुआत में है और वित्त वर्ष 2022-23 में निर्धारित 45.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सरकार के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमारा उद्योग तैयार है। हमारे सामने विकास की अपार संभावनाएं हैं। यूएई (सीईपीए) और ऑस्ट्रेलिया (ईसीटीए) के साथ हस्ताक्षरित ऐतिहासिक व्यापार समझौतों ने यूएई में प्लेन गोल्ड ज्वेलरी के निर्यातकों को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त प्रदान की है। इसके अलावा, आगामी डेवलपमेंट ऑफ़ एंटरप्राइज एंड सर्विस हब्स (DESH) एक्ट SEZ इकोसिस्टम को बढ़ावा देगा और निर्यात को बढ़ाएगा। मैं इस अवसर पर सरकार को धन्यवाद देता हूं, व्यापार अनुकूल उपायों की एक सीरीज के माध्यम से उद्योग को निरंतर समर्थन के लिए।”

" डायमंड के लिए मेरा मानना है कि भारत को बड़े, उच्च मूल्य वाले प्रोडक्ट पर ध्यान केंद्रित करके मूल्य श्रृंखला को आगे बढ़ाना चाहिए, और साथ ही हम जेनेरिक डायमंड के प्रचार का समर्थन करना जारी रखेना चाहिए। एक अन्य क्षेत्र जिसने गति प्राप्त की है, वह है चांदी, चांदी के आभूषण, जो जीजेईपीसी के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है। हम माइनर्स से सीधे रफ सोर्सिंग की सुविधा के लिए इंडिया रफ जेमस्टोन्स सोर्सिंग शो (IRGSS) जैसी पहलों के साथ डायमंड और कलर्ड जेम स्टोन सेगमेंट को और अधिक मजबूती प्रदान करते रहना जारी रखेंगे। भारत ने लेब ग्रोन डायमंड एक तेजी से उभरते सेगमेंट के लिए भी अग्रणी भूमिका निभाई है, जिसका निर्यात जल्द ही 8 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

श्री किरीट भंसाली,
उपाध्यक्ष, जीजेईपीसी

“जीजेईपीसी सभी प्रमुख इंटरनेशनल ट्रेड फेर में IGJS दुबई और इंडिया पवेलियन जैसे शो के माध्यम से एक बड़ी, विश्व स्तर पर विशिष्ट उपस्थिति के साथ अपने उद्योग जगत का विस्तार करेगा। हमें इनोवेशन और विचारशील और समय पर उचित निर्णय़ के माध्यम से अपनी गति को आगे बढ़ाना चाहिए। मुझे विश्वास है कि उद्योग का समग्र विकास आने वाले वर्षों में सभी स्टेकहोल्डरों के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करेगा।

"क्लस्टर्स को एक्सपोर्ट ज़ोन के रूप में विकसित करने की दिशा में काम करके, काउंसिल सरकार के विजन और इसके 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' अभियानों का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य भारत को न केवल डायमंड और सोने के व्यापार का केंद्र बनाना है, बल्कि डिजाइन का एक प्रमुख स्रोत भी बनाना है।"

श्री विपुल शाह 2012-2015 के कार्यकाल के लिए जीजेईपीसी के अध्यक्ष रहे हैं। फिर उनके नेतृत्व में, परिषद ने निर्यात मांग को आगे बढ़ाया और माइनिंग कंपनियों और डायमंड ट्रेड बोडिज के साथ संबंधों को मजबूत करने में सफल रही। कई महत्वपूर्ण मील के पत्थर साबित होने वाले कार्यों के साथ, , उन्होंने जीजेईपीसी के पहले वर्ल्ड डायमंड कांफ्रेंस के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें माननीय श्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने भाग लिया। काउंसिल के स्तर पर, उन्होंने एक रोटेशन नीति पर सदस्यों को रखने की नीति को लागू किया ताकि नए लोग एक नए परिप्रेक्ष्य और नई ऊर्जा के साथ बोर्ड पर आ सकें।

जीजेईपीसी के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष श्री किरीट भंसाली ने कहा, “मेरे पूर्ववर्तियों द्वारा वर्षों की मेहनत से निर्मित इस महान संगठन के उपाध्यक्ष के रूप में उद्योग की सेवा करने का अवसर पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हमने उतार-चढ़ाव से भरे दो साल को पीछे छोड़ अब आगे बढ़ रहे हैं , और जैसे ही हम महामारी के बाद नए युग में उभर रहे हैं, जीजेईपीसी, अपने निरंतर नेतृत्व के माध्यम से, इस उद्योग को विकास, गतिशीलता और समृद्धि के एक नए चरण में ले जाने में मदद करेगा। SEEPZ में अत्याधुनिक मेगा CFC और आगामी विश्व स्तरीय इंडिया ज्वैलरी पार्क मुंबई जैसी बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं के लिए सरकार का दृढ़ समर्थन एक निर्यात-अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा जो उद्योग की विकास महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में अहम रोल अदा करेगा।

अतीत में, श्री भंसाली ने पुरस्कार समिति के संयोजक के रूप में परिषद की सेवा की है। और उनके संयोजक के तहत, GJEPC ने कई इंडिया जेम एंड ज्वैलरी अवार्ड्स (IGJA) का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वैलरी (IIGJ) और इंडिया ज्वैलरी पार्क मुंबई (IJPM) के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

जीजेईपीसी के कस्टमरी सक्सेशन नियमों के अनुसार, श्री भंसाली 2024 में जीजेईपीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे।