आईआईजेएस प्रीमियर 2021 इस साल मुंबई से बाहर होगा

जैसे-जैसे बाजार धीरे-धीरे खुल रहे हैं और लोगों ने अपना बिजनेस खोलना शुरु किया है, एक्जीबीटर्स में आईआईजेएस के भौतिक आयोजन करने की बातचीत चल रही है। मुंबई में अक्सर जीजेईपीसी द्वारा आयोजित होने वाला यह शो आईआईजेएस प्रीमियर 2021 को दूसरे शहर में स्थानांतरित करने पर विचार हो रहा है। शो के आयोजन के लिए जिन प्रस्तावित शहरों का पता लगाया जा रहा है उनमें बेंगलुरु-कर्नाटक, गांधीनगर-गुजरात, जयपुर-राजस्थान, नोएडा-उत्तर प्रदेश शामिल हैं। शो के अंतिम स्थल का चयन जीजेईपीसी जल्द ही सूचित करेगा।

जीजेईपीसी के कार्यकारी निदेशक सब्यसाची रे द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि वैश्विक महामारी ने हमें और हमारे क्षेत्र के बिजेनेस को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है। भारत में वर्तमान में घटते कोविड मामलों और भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए कोविड-19 के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान ने हमें बहुप्रतीक्षित आईआईजेस फिजिकल शो आयोजित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रेरित किया है।

श्री रे ने परिपत्र के जरिए अपने सदस्यों से कहा कि नेस्को (बॉम्बे प्रदर्शनी केंद्र) में हो रहे आईआईजेएस प्रीमियर को पिछले साल कोविड सुविधा केंद्र में बदल दिया गया था और अभी भी इसका उपयोग बड़े पैमाने पर महाराष्ट्र सरकार द्वारा टीकाकरण और पोस्ट कोविड रोगियों के इलाज के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, मुंबई में उपलब्ध अन्य बड़े आकार के स्थानों जैसे बीकेसी बांद्रा में एमएमआरडीए ग्राउंड, एनएससीआई डोम (वर्ली) और सिडको प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर (वाशी) को भी कोविड सुविधा केंद्र में परिवर्तित किया गया है। इसलिए, मुंबई में वेन्यू इस साल भी फिजिकल शो के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

आईआईजेएस प्रीमियर 2021 शो में सभी स्टॉल आईआईजेएस सिग्नेचर की तरह ऑक्टोनॉर्म/मैक्सिमा सिस्टम (प्रीफैब्रिकेटेड स्टॉल) में बिल्ट-इन स्टॉल होंगे। कोई रॉ स्पेस और डुप्लेक्स स्टॉल आवंटित नहीं किया जाएगा। सदस्य अधिकतम 12 स्टालों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो सदस्य आरओआई के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें रुपये का अग्रिम भुगतान करना होगा ५०,०००/- (१ और २ स्टालों के आवेदन के लिए) रुपए और १,००,०००/- रुपए (३ स्टालों और उससे अधिक के आवेदन के लिए)। परिपत्र में कहा गया है कि जिन सदस्यों ने आईआईजेएस प्रीमियर के लिए भुगतान की गई अपनी अग्रिम राशि और आईआईजेएस सिग्नेचर के लिए भुगतान की गई अग्रिम राशि को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है, उन्हें उपरोक्त अग्रिम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी और उनसे अनुरोध किया जाता है कि वे केवल स्टॉल के आकार के लिए अपनी वरीयता दर्शाते हुए आरओआई फॉर्म भेजें। शो में केवल टीकाकरण वाले लोगों को ही अनुमति दी जाएगी।